Hit And Run Law

 WHAT IS HIT AND RUN LAW ?
हिट एंड रन कानून क्या है ?


अभी हाल ही में भारत में ट्रक चालको ने भारत में कई जगह आन्दोलन करना सुरु कर दिया है यह आन्दोलन किस कारन से हो रहा है , क्या है ये नया कानून जिसके कारन ट्रक चालको को बहुत ज्यादा नाराजगी का  सामना करना पर रहा है|





 ट्रक चालको ने हरताल क्यों किया है -  HIT AND RUN LAW


भारत में हिट एंड रन कानून बहुत पहले से ही लागु है , परन्तु इसमें सजा की अवधि बहुत कम थी और जुरमाना भी बहुत कम देना परता था , परन्तु भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने इस सजा को बढ़ा दिया है और इसके साथ में जुरमाना की राशी को भी बहुत ज्यदा बड़ा दिया है , जिस वजह ससे भारत में ट्रक चालको में बहुत ज्यादा नाराजगी देखनो को मिल रही है 


hit and run law in india


क्या है पुराना हिट एंड रन कानून --


भारत में लागु किया गया पुराने हिट एंड रन काननों के हिसाब से जब किसी व्यक्ति को किसी वाहन के चालक द्वारा अगर चोट या ठोकर लगने से उसकी मौत हो जाती थी , और वह चालक बिना पुलिस को सुचना दिए भाग जाता है  तो उसको 2 साल की सजा होती थी .


नया हिट एंड रन कानून क्या है -Hit And Run New Law




भारत सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा ' हिट एंड रन ' कानून में सजा को ज्यादा बढाने को लेकर ट्रक के चालको में बहुत ज्यादा नाराजगी है , इस नए कानून के अनुसार अगर किसी व्यक्ति की मौत किसी भी ट्रक चालक से ठोकर लग कर हो जाती है तो उसको 10 साल की जेल और उसके साथ सात लाख रूपए जुरमाना के तौर पीर उसे देना होगा .


इन्ही सब कारणों के कारन ट्रक चालको में बहुत ज्यादा नाराजगी देखने को मिल रही है .


क्या चाहते है भारत के ट्रक चालक -


भारत के ट्रक के चालको का कहना है की ,जब हमें गलती से किसी को ठोकर लग जाती है और उसकी उस समय मौत हो जाती है तो , हमें वह रुकने में हमारे जन की खतरा रहती है , वह पे जो भीर जमा हो जाती है ओ हमें भी मार  सकती है. इसलिए हमें मज़बूरी में वह ससे भागना परता है. कई बार मौसम की खराबी की वजह से भी दुर्घटना हो जाती है , तो उसके लिए भी हमें ही जिम्मेदार बताया जाता है . 


अभी जो सजा में बढ़ोतरी की गयी है उसको कम कर दिया जाये  


 FAQ -


 हिट एंड रन लॉ क्या है - यह एक सड़क दुर्घटना से सम्बंधित कानून है |

हिट एंड रन लॉ में कितने दिन की सजा मिलती है - नए कानून के अनुसार 10 साल की सजा और 07 लाख रुपये जुरमाना .

हिट एंड रन लॉ को किसने बदला है - गृह मंत्रालय भारत सरकार 

 








Nilesh

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने